टोकनोमिक्स क्या है और यह अर्थव्यवस्था को कैसे पुनर्जीवित कर सकता है

10/02/2021

टोकनेशन आपके व्यवसाय को ब्लॉकचेन तकनीक के साथ जोड़ता है और आपके स्वयं के व्यवसाय के टोकन जारी करता है जो स्टॉक स्टॉक की तरह हैं।

एक ब्लॉकचेन से कनेक्ट करके, आप धीरे-धीरे अपने व्यवसाय की सभी प्रक्रियाओं को स्वचालित कर सकते हैं। इसी समय, आपके पास अपनी लागतों पर अप-टू-डेट डेटा है, जिससे आप जल्दी से प्रतिक्रिया कर सकते हैं और महत्वपूर्ण रूप से बचत कर सकते हैं। एक बार जब आप अपने पूरे व्यवसाय को स्वचालित कर लेते हैं और ब्लॉकचेन से जुड़ जाते हैं, तो आपका व्यवसाय उन संभावित निवेशकों के लिए परेशानी से मुक्त और सुव्यवस्थित होगा जो आपके टोकन खरीदना पसंद करते हैं।

टोकनाइजेशन एक एल्गोरिथ्म द्वारा उत्पन्न संख्या को बदलकर संवेदनशील डेटा की सुरक्षा करने की प्रक्रिया है जिसे टोकन कहा जाता है। टोकन का उपयोग अक्सर क्रेडिट कार्ड धोखाधड़ी को रोकने के लिए किया जाता है। ये टोकन वास्तविक बैंक विवरणों को उजागर किए बिना भुगतान को संसाधित करने के लिए इंटरनेट या विभिन्न वायरलेस नेटवर्क पर प्रसारित किए जा सकते हैं। बैंक खातों की वास्तविक संख्या सुरक्षित स्थान पर संग्रहीत है।

टोकनाइजेशन एक विधि है जो परिसंपत्तियों के अधिकारों को डिजिटल टोकन में परिवर्तित करती है।
मान लीजिए कि € 200,000 के लिए एक घर है। टोकनेशन इस अपार्टमेंट को 200,000 टोकन में बदल सकता है (संख्या पूरी तरह से मनमाना है, इसलिए यह 2 मिलियन टोकन हो सकता है)। इस प्रकार, प्रत्येक टोकन अंतर्निहित परिसंपत्ति का 0.0005% प्रतिनिधित्व करता है। अंत में, हम एक ऐसे प्लेटफ़ॉर्म पर एक टोकन जारी करेंगे, जो Ethereum जैसे स्मार्ट अनुबंधों का समर्थन करता है, इसलिए टोकन को विभिन्न प्रकार के एक्सचेंजों पर स्वतंत्र रूप से खरीदा और बेचा जा सकता है।

जब आप टोकन खरीदते हैं, तो आप वास्तव में संपत्ति का 0.0005% संपत्ति खरीद रहे हैं। आप 100,000 टोकन / टोकन खरीदते हैं और अपनी संपत्ति का 50% खुद खरीदते हैं। आप 200,000 टोकन / टोकन और 100% संपत्ति खरीदते हैं। जाहिर है, आप संपत्ति के कानूनी मालिक नहीं बनेंगे। क्योंकि ब्लॉकचेन एक निश्चित सार्वजनिक पुस्तक है, यह सुनिश्चित करता है कि एक बार जब आप टोकन खरीदते हैं, तो कोई भी आपकी संपत्ति को "हटा" नहीं सकता, भले ही वह अचल संपत्ति कैडस्ट्रे में सूचीबद्ध न हो। यह स्पष्ट होना चाहिए कि क्यों ब्लॉकचैन इस प्रकार की सेवा की अनुमति देता है।

अन्य परिसंपत्तियों का टोकनकरण उसी तरह से काम करता है। यदि EUR 50 मिलियन पिकासो छवि है, तो इसे टोकन भी किया जा सकता है। वही सोने और हीरे और अन्य प्रतिभूतियों और अचल संपत्ति के लिए जाता है।